RBSE 10th Board Result 2022 – Download Link, Name Wise

आरबीएसई 10 वीं बोर्ड परिणाम 2022 – डाउनलोड लिंक, नाम वार

आरबीएसई 10 वीं बोर्ड परिणाम 2022 – डाउनलोड लिंक, नाम के  अनुसार आरबीएसई 10 वीं बोर्ड का परिणाम  मई 2012 में ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी होने की उम्मीद है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान अपनी आधिकारिक वेबसाइट – rajeduboard.rajasthan.gov.in पर आरबीएसई 10वीं बोर्ड परिणाम जारी करेगा। आरबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी छात्र पहले से ही परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, इसलिए आरबीएसई 10वीं बोर्ड के परिणाम की विस्तृत जानकारी के लिए पोस्ट के अंत तक पढ़ते रहें।विषयसूची

आरबीएसई 10वीं बोर्ड परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मई में आरबीएसई 10वीं परिणाम 2022 जारी करने की उम्मीद है। आरबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा। छात्रों को राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2022 को सत्यापित करने के लिए अपने रोल नंबर का उपयोग करना चाहिए। परिणाम घोषित होने के बाद, हम आपको इस वेबसाइट पर यहां सूचित करेंगे।

2022 के लिए आरबीएसई 10वीं का परिणाम प्रारंभिक होगा। राजस्थान बोर्ड 2022 10 वीं का परिणाम जारी होने के बाद, छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से अपनी आधिकारिक मार्कशीट प्राप्त करनी होगी। मार्कशीट में विषय-विशिष्ट अंक, ग्रेड, व्यक्तिगत जानकारी और अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल होगी।

बोर्ड का नाम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान
परीक्षा का नामआरबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा
परीक्षा का तरीकाऑफलाइन
शैक्षणिक सत्र2021-2022
आरबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम1 जून 2022 (घोषित)
परिणाम का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

आरबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत सारे छात्र उपस्थित हो रहे हैं और वे पहले से ही परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। परीक्षा 31 मार्च 2022 से चल रही है और 26 अप्रैल 2022 को समाप्त होगी   जैसे ही परीक्षा समाप्त होगी बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर देगा। इसलिए, परिणाम मई 2022 में प्रकाशित होने की उम्मीद है। यहां इस लेख में, हम आरबीएसई 10 वीं बोर्ड के परिणाम, उस पर उल्लिखित विवरण आदि को डाउनलोड करने के चरणों को देखने जा रहे हैं।

आरबीएसई 10वीं बोर्ड परिणाम डाउनलोड करने के चरण

यहां चरण दर चरण प्रक्रिया की सहायता से उम्मीदवार आसानी से आरबीएसई 10वीं बोर्ड परिणाम डाउनलोड कर सकेंगे:

  • सबसे पहले, छात्रों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट – rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर उम्मीदवारों को “आरबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट” लिंक मिलेगा।
  • उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना होगा और स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
  • यहां इस नए पेज पर उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा। और अन्य क्रेडेंशियल।
  • अब स्क्रीन पर “आरबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट” दिखाई देगा।
  • अंत में उम्मीदवारों को अपने डिवाइस पर परिणाम डाउनलोड करना चाहिए और भविष्य में उपयोग के लिए परिणाम का प्रिंटआउट लेना चाहिए।
आरबीएसई 10 वीं बोर्ड परिणाम 2022 – डाउनलोड लिंक, नाम वार
आरबीएसई 10 वीं बोर्ड परिणाम 2022 – डाउनलोड लिंक, नाम वार

आरबीएसई 10वीं बोर्ड के परिणाम में उल्लेखित विवरण

हमने उन विवरणों का उल्लेख किया है जो आरबीएसई 10वीं बोर्ड के परिणाम में मौजूद होंगे। छात्रों को इसके माध्यम से जाना चाहिए और अपने परिणाम को सत्यापित करना चाहिए। और अगर उनके परिणाम में कोई विसंगति होगी, तो उन्हें अपने स्कूल प्राधिकरण से संपर्क करना होगा।

  • छात्र का रोल नंबर
  • छात्र का नाम
  • छात्र के पिता का नाम
  • छात्र की माता का नाम
  • छात्र का स्कूल का नाम
  • विषयों का नाम
  • थ्योरी मार्क्स
  • सत्रीय अंक
  • व्यावहारिक अंक
  • छात्र द्वारा प्राप्त कुल अंक
  • प्रतिशत
  • परिणाम (प्रथम/द्वितीय/तृतीय श्रेणी)

आरबीएसई 10वीं बोर्ड परिणाम स्क्रूटनी विवरण

जो छात्र अपने आरबीएसई 10वीं बोर्ड के परिणाम से असंतुष्ट हैं, वे अनुरोध कर सकते हैं कि परिणाम की जांच या सत्यापन किया जाए। उन्हें आधिकारिक वेबसाइट – rajeduboard.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन जुलाई 2022 (अपेक्षित) के अंतिम सप्ताह में उपलब्ध होंगे, और छात्र अपने स्थानीय संस्थानों / स्कूलों के माध्यम से आरबीएसई 10वीं परिणाम 2021 की जांच के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। स्क्रूटनी दाखिल करने के लिए आवेदन शुल्क देना होगा।

आरबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट रीचेकिंग

आरबीएसई 10वीं बोर्ड के परिणाम के परिणामस्वरूप अलग-अलग बच्चे अलग-अलग भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं  । कुछ छात्र बहुत खुश हो सकते हैं, जबकि अन्य अपने ग्रेड से असंतुष्ट हो सकते हैं। यदि किसी छात्र को लगता है कि उसे गलत तरीके से ग्रेड दिया गया है, तो वह एक आवेदन पत्र को पूरा करके और एक छोटे से शुल्क का भुगतान करके अपनी उत्तर पुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन या पुन: जांच का अनुरोध कर सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अंतिम ग्रेड में कोई भी संशोधन छात्र की मूल मार्कशीट में दिखाई देगा।

आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
होमपेजयहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

ट्रेन के बीच में ही AC कोच क्यों लगाए जाते हैं? Rbse books for class 1 to 12 hindi medium 2021-22
ट्रेन के बीच में ही AC कोच क्यों लगाए जाते हैं? Rbse books for class 1 to 12 hindi medium 2021-22