Rbse Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 Coordinate Geometry (Hindi Medium)

Chapter 7 Coordinate Geometry.

प्रश्नावली 7.1

प्र. 1. बिन्दुओं के निम्नलिखित युग्मों के बीच की दूरियाँ ज्ञात कीजिए :
(i) (2, 3), (4, 1)
(ii) (-5, 7), (-1, 3)
(iii) (a, b), (-a, -b)
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 1

प्र. 2. बिन्दुओं (0, 0) और (36, 15) के बीच कीदूरी ज्ञात कीजिए। एक शहर B एक अन्य शहर A से 36 किमी. पूर्व (east) और 15 किमी. उत्तर (north) की ओर है। शहर B की शहरे A से बिना वास्तविक मापन के दूरी ज्ञात कीजिए।
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 2

प्र. 3. निर्धारित कीजिए की क्या बिन्दु (1, 5), (2, 3) और(-2, -11) सरेंखी हैं|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 3
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 3.1

प्र. 4. जाँच कीजिए कि क्या बिन्दु (5, -2), (6, 4) और (7, -2)एक समद्विबाहु त्रिभुज के शीर्ष हैं |
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 4

प्र. 5. किसी कक्षा में. चार मित्र बिन्दुओं A, B, C और D पर बैठे हुए हैं, जैसाकि आकृति 7.8 में दर्शाया गया है | चंपा और चमेली कक्षा के अन्दर आती हैं और कुछ मिनट तक देखने तक के बाद, चंपा चमेली से पूछती है, ‘क्या तुमनहीं सोचती हो कि ABCD एक वर्ग है ?’ चमेली इससे सहमत नहीं है ?’ दूरी सूत्र का प्रयोग करके, बताइए कि इनमें कौन सही है|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 5
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 5.1
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 5.2

प्र. 6. निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा बनने वाले चर्तुभुज का प्रकार(यदि कोई है तो) बताइए तथाअपने उतर के लिए करण भी दीजिए :
(i) (-1, -2), (1, 0), (-1, 2), (-3, 0)
(ii) (-3, 5), (3, 1), (0, 3), (-1, -4)
(iii) (4, 5), (7, 6), (4, 3), (1, 2)
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 6
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 6.1
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 6.2
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 6.3
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 6.4

प्र. 7. x – अक्ष मान पर वह बिन्दु ज्ञात कीजिए जो (2, -5) और(-2, 9) से समदूरस्थ हैं|
हल : माना A (2, -5), B (-2, 9), तथा x-अक्ष पर बिंदु P (x, 0), हैं|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 7
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 7.1

प्र. 8. y का वह मान ज्ञात कीजिए, जिसके लिए बिन्दु P (2, -3) औरQ (10, y ) के बीच की दुरी 10 मात्रक है|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 8

प्र. 9. यदि Q (0, 1) बिन्दुओं P (5, -3) और R (x, 6) से समदूरस्थ है,तो x के मान ज्ञात कीजिए| दुरियाँ QR और PR भी ज्ञात कीजिए|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 9
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 177 9.1

प्र. 10. x और y में एक ऐसा संबध ज्ञात कीजिए कि बिन्दु(x, y) बिन्दुओं (3, 6) और (-3, 4) से समदूरस्थ हो|

प्रश्नावली 7.2 (NCERT Page 183)

प्र. 1. उस बिन्दु के निर्देशांक ज्ञात कीजिए, जो बिन्दुओं (-1, 7) और(4, -3) को मिलाने वाले रेखाखंड को 2 : 3 के अनुपात में विभाजित करता है |

प्र. 2. बिन्दुओं (4, -1) और (-2, -3) को जोड़ने वाले रेखाखंड को सम त्रिभाजित करने वाले बिन्दुओं के निर्देशांक ज्ञात कीजिए |

प्र. 3. आपके स्कूल में खेल -कूद क्रियाकलाप आयोजित करने के लिए, एक आयताकार मैदान ABCD में, चुने से परस्पर 1m की दुरी पर पंक्तियाँ बनाई गई हैं | AD के अनुदिश परस्पर 1m की दुरी पर 100 गमले रखे हैं, जैसा कि आकृति में दर्शाया गया है| निहारिका दूसरी पंक्ति में AD के [latex]\frac { 1 }{ 4 }[/latex] भाग के बराबर की दूरी दौड़ती है और वहाँ एक हरा झंडा गाड़ देती है |प्रीत आठवींपंक्ति में AD के [latex]\frac { 1 }{ 5 }[/latex] भाग के बराबर की दूरी दौडती है और वहाँ एक लाल झंडा गाड देती है दोनों झंडों के बीच की दूरी क्या है? यदि रश्मि को एक नीला झंडा इन दोनों झंडों को मिलाने वाले रेखाखंड पर ठीक आधी दूरी ( बीच में) पर गाड़ना हो तो उसे अपना झंडा कहाँ गाड़ना चाहिए ?
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 3

UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 3.2

प्र. 4. बिन्दुओं (-3, 10) और (6, -8) को जोड़ने वाले रेखाखंड को बिन्दु (-1, 6) किस अनुपात में विभाजित करता है|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 4

प्र. 5. वह अनुपात ज्ञात कीजिए जिसमें बिन्दुओं A (1, -5) और B (-4, 5)को मिलाने वाला रेखाखंड x- अक्ष से विभाजित होता है| इस विभाजन बिंदु के निर्देशांक भी ज्ञात कीजिए|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 5
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page ooo

प्र. 6. यदि बिन्दु (1, 2), (4, y), (x, 6) और (3, 5), इसी क्रम मेंलेने पर, एक समांतर चतुर्भुज के शीर्ष हो तो x और y ज्ञात कीजिए |
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 6

प्र. 7. बिन्दु A के निर्देशांक ज्ञात कीजिए, जहाँ AB एक वृत्त का व्यास हैजिसका केंद्र (2, -3) है तथा B के निर्देशांक (1, 4) हैं|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 7
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 7.1

प्र. 8. यदि A और B क्रमशः (-2, -2) और (2, -4) हो तो बिन्दु P के निर्देशांकज्ञात कीजिए ताकि AP = [latex]\frac { 3 }{ 7 }[/latex] AB हो और P रेखाखंड AB पर स्थित हो|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 8
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 8.1

प्र. 9.बिन्दुओं A (-2, 2) और B (2, 8) को जोड़ने वाले रेखाखंड AB को चारबराबर भागों में विभाजित करने वाले बिन्दुओं के निर्देशांक ज्ञात कीजिए|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 9

प्र. 10. एक समचतुर्भुज का क्षेत्रफल ज्ञात कीजिए जिसके शीर्ष, इसी क्रम में,(3, 0), (4, 5), (-1, 4) और (-2, -1) हैं
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 10
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 183 10.1

प्रश्नावली 7.3 (NCERT Page 188)

प्र. 1. उस त्रिभुज का क्षेत्रफल ज्ञात कीजिए जिसके शीर्ष हैं:
(i) (2, 3), (-1, 0), (2, -4) (UPBoardSolutions.com)
(ii) (-5, -1), (3, -5), (5, 2)
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 1

प्र. 2. निम्नलिखित में से प्रत्येक में ‘4’ का मान ज्ञात कीजिए,ताकि तीनों बिंदु संरेखी हों|
(i) (7, -2), (5, 1), (3, k)
(ii) (8, 1), (k, -4), (2, -5)
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 2
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 1

प्र. 3. शीर्षों (0, -1), (2, 1) और (0, 3) वाले त्रिभुज की भुजाओं केमध्य-बिंदुओं से बनने वाले त्रिभुज का क्षेत्रफल ज्ञात कीजिए। इस क्षेत्रफल का दिए हुए त्रिभुज के क्षेत्रफल के साथ। अनुपात ज्ञात कीजिए।
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 3
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 3.1
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 3.2

प्र. 4. उस चतुर्भुज का क्षेत्रफल ज्ञात कीजिए जिसके शीर्ष, इसी क्रम में, (-4, -2),(-3, -5), (3, -2) और (2, 3) हैं।
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 4
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 4.1
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 4.2

प्र. 5. कक्षा IX में आपने पढ़ा है (अध्याय 9, उदाहरण 3) कि किसी त्रिभुज की एक माध्यिका उसे बराबर क्षेत्रफलों वाले दो त्रिभुजों में विभाजित करती है। उस त्रिभुज ABC के लिए इस परिणाम का सत्यापन कीजिए जिसके शीर्ष A (4, -6),B (3, -2) और C (5, 2) हैं।
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 5
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 5.1
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 188 5.2

प्रश्नावली 7.4 (NCERT Page 188)

प्र. 1. बिन्दुओं A (2, -2) और B (3, 7) को जोड़ने वाले रेखाखंड कोरेखा 2x + y – 4 = 0 जिस अनुपात में विभाजित करती है उसे ज्ञात कीजिए|
हलः माना दिए गये बिन्दुओं को मिलाने वाला रेखाखण्ड AB को रेखा 2x + y – 4 = 0 बिन्दु C पर है k : 1 के अनुपात में विभाजित करती है।
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 1

प्र. 2. x और y में एक संबंध ज्ञात कीजिए, यदि बिउंदु(x, y), (1, 2) और (7, 0) सरेंखी हैं|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 2

प्र. 3.बिन्दुओं (6, -6), (3, 7) और (3, 3) से होकर जाने वाले वृत्त का केंद्र ज्ञात कीजिए|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 3

प्र. 4. किसी वर्ग के दो सम्मुख शीर्ष (-1, 2) और (3, 2) हैं) वर्गके अन्य दोनों शीर्ष ज्ञात कीजिए|

हलः माना वर्ग ABCD में A (-1, 2) और C (3, 2) सम्मुख शीर्ष हैं।
माना अज्ञात शीर्ष B के निर्देशांक (3, 3)हैं। चूंकि एक वर्ग की सभी भुजाएँ समान होती हैं।
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 4.1

प्र. 5. कृष्णा नगर के एक सेकेंडरी स्कूल के कक्षा X के विधार्थियों को उनके बागवानी क्रियाकलाप के लिए, एक आयताकार भूखंड दिया गया है | गुलमोहर की पौध को परस्पर 1m की दूरी पर इस भूखंड की परिसीमा (boundary) पर लगाया जाता है | इस भूखंड के अन्दर एक त्रिभुजाकार घास लगा हुआ लॉन (lawn) है, जैसाकि आकृति में दर्शाया गया है | विधार्थियों को भूखंड के शेष भाग में फूलों के पौधेके बीज बोने हैं |
(i) A को मूलबिंदु मानते हुए, त्रिभुज के शीर्षों के निर्देशांक ज्ञात कीजिए |
(ii) यदि मूलबिंदु C हो, त्रिभुज ΔPQR के निर्देशांक क्या होंगे| साथ ही, उपरोक्त दोनों स्थितियों में, त्रिभुजों के क्षेत्रफल ज्ञात कीजिए| आप क्या देखते हैं ?
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 5
हलः (i) A को मूल बिन्दु (origin) और AD तथा AB के निर्देशांक अक्ष लेने पर हमें प्राप्त होता है कि
P के निर्देशांक (4, 6), Q के निर्देशांक (3, 2), R के निर्देशांक (6, 5) ΔPQR के शीर्ष हैं।
(ii) बिन्दु C के मूल बिन्दु और CB तथा CD को निर्देशांक-अक्ष लेने पर ΔPQR के शीर्षों के निर्देशांक हैं:
P (12, 2), Q (13, 6) और R (10, 3)
अब, क्षे. (ΔPQR) [जबकि P(4, 6), Q(3, 2) और R(6, 5) हैं]
= [latex]\frac { 1 }{ 2 }[/latex] [4 (2 – 5) + 3 (5 – 6) + 6 (6 – 2)]
= [latex]\frac { 1 }{ 2 }[/latex] [-12 – 3 + 24]= [latex]\frac { 9 }{ 2 }[/latex] वर्ग इकाई
क्षे. (ΔPQR)
[जब P(12, 2), २(13, 6) और R(10, 3) हैं]
= [latex]\frac { 1 }{ 2 }[/latex] [12 (6 – 3) + 13 (3 – 2) + 10 (2 – 6]
= [latex]\frac { 1 }{ 2 }[/latex] [36 + 13 – 40] = [latex]\frac { 9 }{ 2 }[/latex] वर्ग इकाई
इस प्रकार, दोनों अवस्थाओं में ΔPQR का क्षेत्रफल एक ही है।

प्र. 6. एक त्रिभुज ABC के शीर्ष A (4, 6), B (1, 5) और C (7, 2) हैं | भुजाओं AB और AC को क्रमशः D और E पर प्रतिच्छेद करते हुए एक रेखा इस प्रकार खींची गई है की [latex]\frac { AD }{ AB }[/latex] = [latex]\frac { AE }{ AC }[/latex] = [latex]\frac { 1 }{ 4 }[/latex] है| त्रिभुज ΔADE का क्षेत्रफल परिकलित कीजिए और इसकी तुलना त्रिभुज ΔABC के क्षेत्रफल सेकीजिए|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 6
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 6.1
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 6.2

प्र. 7. मान लीजिए A (4, 2), B (6, 5) और C (1, 4) एक त्रिभुज ABC के शीर्ष हैं |
(i) A से होकर जाने वाली माध्यिका BC से D पर मिलती है | बिन्दु D के निर्देशांक ज्ञात कीजिए|
(ii) AD पर स्थित ऐसे बिन्दु P के निर्देशांक ज्ञात कीजिए की AP : PD = 2 : 1 हो|
(iii) माध्यिकाओं BE और CF पर ऐसे बिन्दुओं Q और R केनिर्देशांक ज्ञात कीजिए की BQ : QE = 2 : 1 हो और CR : RF = 2 : 1 हो|
(iv) आप क्या देखते हैं ?
[नोट : वह बिन्दु जो तीनों माध्यिकाओं में सार्वनिष्ठ हो, उस त्रिभुज का केन्द्रक (centroid) कहलाता है और यह प्रत्येक माध्यिका को 2 : 1 के अनुपात में विभाजित करता है|]
(v) यदि A (x1, y1 ), B (x2, y2 ) और C (x3, y3) त्रिभुज ABC के शीर्ष हैं,तो इस त्रिभुज के केन्द्रक के निर्देशांक ज्ञात कीजिए|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 7
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 7.1
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 7.2
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 7.3

प्र. 8. बिन्दुओं A (-1, -1), B (-1, 4), C (5, 4) और D (5, -1) से एक आयात ABCD बनता है| PQR और S क्रमशः भुजाओं AB, BC, CD और DA के मध्य बिन्दु हैं| क्या चतुर्भुज PQRS एक वर्ग है? क्या यह एक आयत है? क्या यह एकसमचतुर्भुज है? सकारण उत्तर दीजिए|
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 8
UP Board Solutions for Class 10 Maths Chapter 7 page 189 8.1

Leave a Comment

Your email address will not be published.

ट्रेन के बीच में ही AC कोच क्यों लगाए जाते हैं? Rbse books for class 1 to 12 hindi medium 2021-22
ट्रेन के बीच में ही AC कोच क्यों लगाए जाते हैं? Rbse books for class 1 to 12 hindi medium 2021-22