शैक्षिक मनोविज्ञान (Educational Psychology) RPSC और REET परीक्षाओं के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है, जो विशेष रूप से प्रथम ग्रेड, द्वितीय ग्रेड, और तृतीय ग्रेड शिक्षकों के लिए अत्यधिक उपयोगी है। यह विषय बच्चों के विकास, सीखने के सिद्धांतों, और शिक्षण पद्धतियों पर आधारित होता है।

इस लेख में हम शैक्षिक मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न, पिछले वर्षों के प्रश्न (PYQs) और तैयारी टिप्स पर चर्चा करेंगे।
- प्रश्न 251 सामूहिक अचेतन का सम्प्रत्यय दिया गया –
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- (अ) सिग्मण्ड फ्रायड
- (ब) स्किनर
- (स) एडलर
- (द) युंग
उत्तर : युंग
- प्रश्न 252 स्व प्रत्यय निर्माण में सहायक है –
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- (अ) अभिप्रेरणा
- (ब) बुद्धि
- (स) स्वास्थ्य
- (द) अभिक्षमता
उत्तर : अभिक्षमता
- प्रश्न 253 ‘प्रायः लड़कियां गणित में कमजोर होती है’ यह…
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- (अ) अनुसंधान आधारित धारणा है
- (ब) बुद्धिलब्धि 110 से अधिक
- (स) विस्तृत शब्दकोष
- (द) उपरोक्त सभी
उत्तर : अनुसंधान आधारित धारणा है
- प्रश्न 254 भाषा शिक्षण में आत्मीकरण की संकल्पना के जन्मदाता है –
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- (अ) मोरीसन
- (ब) वाटसन
- (स) रूसो
- (द) प्लेटो
उत्तर : मोरीसन
- प्रश्न 255 क्रिया को प्रारम्भ करने, जारी रखने तथा नियंत्रित रखने की प्रक्रिया है –
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- (अ) अधिगम
- (ब) सृजन
- (स) संतुलन
- (द) अभिप्रेरणा
उत्तर : अभिप्रेरणा
- प्रश्न 256 ‘अभिप्रेरणा को अधिगम का आधार कहा’ किसने कहा –
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- (अ) स्किनर
- (ब) वाटसन
- (स) सोरेन्सन
- (द) एडलर
उत्तर : सोरेन्सन
- प्रश्न 257 उत्सुकता परीक्षण निम्न में से किसका घटक है –
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- (अ) सृजनात्मकता
- (ब) अभिप्रेरणा
- (स) रुचि
- (द) बुद्धि
उत्तर : अभिप्रेरणा
- प्रश्न 258 _________ छात्र में रुचि उत्पन्न करने की कला है –
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- (अ) शिक्षण
- (ब) सहानुभूति
- (स) समदृष्टि
- (द) प्रेरणा
उत्तर : प्रेरणा
- प्रश्न 259 निम्न में से कौनसा वंशानुक्रम का नियम नहीं है –
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- (अ) समानता
- (ब) भिन्नता
- (स) प्रत्यागमन
- (द) अभिप्रेरणा
उत्तर : अभिप्रेरणा
- प्रश्न 260 प्रेरणा का स्त्रोत निम्नलिखित में से कौनसा नहीं है –
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- (अ) आदत
- (ब) चालक
- (स) प्रेरक
- (द) उद्दीपन
उत्तर : आदत
- प्रश्न 261 निम्नलिखित में से कौनसा जन्मजात प्रेरक नहीं है –
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- (अ) आदत
- (ब) भूख
- (स) नींद
- (द) प्यास
उत्तर : आदत
- प्रश्न 262 अभिप्रेरणा सामान्य क्रिया-कलापों का प्रभाव है जो प्राणों के व्यवहार को इंगित और निर्देशित करता है? यह परिभाषा दी –
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- (अ) जॉनसन
- (ब) गुड
- (स) बर्नार्ड
- (द) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर : जॉनसन
- प्रश्न 263 अभिरूचि किस प्रकार की होती है –
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- (अ) जन्मजात
- (ब) अर्जित
- (स) जन्मजात और अर्जित दोनों
- (द) उक्त कोई नहीं
उत्तर : जन्मजात और अर्जित दोनों
- प्रश्न 264 मानसिक तनाव को दूर करने के हेतु व्यक्ति आत्म सुरक्षा अभियांत्रिकियां अपनाता है। आत्म सुरक्षा अभियांत्रिकियां हैं –
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- (अ) प्रक्षेपण
- (ब) पलायन
- (स) उदात्तीकरण
- (द) उक्त सभी
उत्तर : उक्त सभी
- प्रश्न 265 किसी अरूचिकर कार्य को सम्पन्न कराने हेतु शिक्षक को विद्यार्थियों को किस प्रकार अभिप्रेरित करना चाहिये –
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- (अ) पिटाई का डर दिखाकर
- (ब) परीक्षा में फेल करने की धमकी देकर
- (स) घर पर शिकायत का भय दिखाकर
- (द) छात्रों को समय-समय पर उनकी सफलता व प्रगति के बारे में बताकर
उत्तर : छात्रों को समय-समय पर उनकी सफलता व प्रगति के बारे में बताकर
- प्रश्न 266 अंतश्चेतनाभि बोधन परीक्षण को किस मनोवैज्ञानिक द्वारा निर्मित किया गया –
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- (अ) कोहलर
- (ब) बी. एफ. स्किनर
- (स) माॅर्गन एवं मुरे
- (द) हरमन रोर्शा
उत्तर : माॅर्गन एवं मुरे
- प्रश्न 267 व्यक्तित्व मापन की किस विधि में किसी समूह के व्यक्तियों में से पहली पसन्द का व्यक्त् िचुनने के लिए कहा जाता है –
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- (अ) रेटिंग स्केल
- (ब) प्रश्नावली
- (स) निरीक्षण विधि
- (द) समाजमिति
उत्तर : समाजमिति
- प्रश्न 268 ‘करके सीखना’ किस अवस्था के लिये उपयुक्त है –
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- (अ) शैशवावस्था
- (ब) बाल्यावस्थ्ज्ञा
- (स) किशोरावस्था
- (द) उक्त सभी के लिये
उत्तर : उक्त सभी के लिये
- प्रश्न 269 ‘अभ्यास द्वारा व्यक्ति को किसी भी कार्य में निपुण बनाया जा सकता है’ यह कथन अधिगम के किस सिद्धान्त से संबंधित है –
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- (अ) अन्तर्दृष्टि सिद्धान्त
- (ब) संबद्ध प्रतिक्रिया सिद्धान्त
- (स) क्रिया-प्रसूत सिद्धान्त
- (द) प्रयास एवं भूल का सिद्धान्त
उत्तर : प्रयास एवं भूल का सिद्धान्त
- प्रश्न 270 बच्चों में अन्तर्दर्शन की प्रवृत्ति होती है –
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- (अ) अत्यधिक
- (ब) सामान्य
- (स) बहुत कम
- (द) उक्त सभी
उत्तर : बहुत कम
- प्रश्न 271 प्रसिद्ध मनोविज्ञानी जे. बी. वाटसन द्वारा प्रवर्तित मनोविज्ञान सम्प्रदाय है –
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- (अ) प्रकार्यवाद
- (ब) व्यवहारवाद
- (स) संरचनावाद
- (द) गेस्टाल्टवाद
उत्तर : व्यवहारवाद
- प्रश्न 272 मनोविज्ञान के चिरसम्मत अनुकूलन सिद्धान्त के प्रतिपादक हैं –
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- (अ) ई. पाॅवलाॅव
- (ब) विलियम मेक्डूगल
- (स) जे.ई. मूलर
- (द) एबिंग हाॅस
उत्तर : ई. पाॅवलाॅव
- प्रश्न 273 अभिवृत्ति के किस सिद्धान्त को P-O-X प्रारूप में बताया गया है –
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- (अ) विसन्नादिता का सिद्धान्त
- (ब) संज्ञानात्मक सिद्धान्त
- (स) सन्तुलन का सिद्धान्त
- (द) उक्त में से कोई नहीं
उत्तर : सन्तुलन का सिद्धान्त
- प्रश्न 274 व्यक्ति इतिहास या जीवनवृत्त विधि का उपयोग किनके मानसिक अध्ययन हेतु किया जाता है –
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- (अ) विशिष्ट बालक
- (ब) मानसिक रूप से विमंदित बालक
- (स) समस्यात्मक बालक
- (द) उक्त सभी के
उत्तर : उक्त सभी के
- प्रश्न 275 किन मनोवैज्ञानिकों ने अधिगम विधि के रूप में बाह्य प्रेरणा को आन्तरिक प्रेरणा की तुलना में निम्नतर बताया है –
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- (अ) ब्लेयर, जाॅन्स एवं सिम्पसन ने
- (ब) प्रेक्षी, रोबिन्सन एवं हाॅरक्स ने
- (स) वर्दीमर, कोफ्का एवं कोहलर ने
- (द) क्रो एवं क्रो ने
उत्तर : प्रेक्षी, रोबिन्सन एवं हाॅरक्स ने
- प्रश्न 276 बुद्धि का प्रकार नहीं है –
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- (अ) मानसिक बुद्धि
- (ब) मूर्त बुद्धि
- (स) अमूर्त बुद्धि
- (द) सामाजिक बुद्धि
उत्तर : मानसिक बुद्धि
- प्रश्न 277 व्यक्तित्व मापन की प्रश्नावली विधि में जब प्रश्नों के उत्तर हां या नहीं में देने हैं तो यह कहलाती हैं –
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- (अ) बन्द प्रश्नावली
- (ब) खुली प्रश्नावली
- (स) सचित्र प्रश्नावली
- (द) मिश्रित प्रश्नावली
उत्तर : बन्द प्रश्नावली
- प्रश्न 278 शैशवावस्था में शिशु होता है –
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- (अ) संवेगात्मक दृष्टि से दृढ़
- (ब) आत्मकेन्द्रित
- (स) सामाजिक
- (द) संवेगात्मक रूप से अस्थिर
उत्तर : आत्मकेन्द्रित
- प्रश्न 279 अधिगम के बन्ध सिद्धान्त के प्रतिपादक हैं –
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- (अ) स्किनर
- (ब) थार्नडाइक
- (स) पाॅवलाव
- (द) मास्लो
उत्तर : थार्नडाइक
- प्रश्न 280 मनोविज्ञान अध्ययन की किस विधि में उद्दीपन अनुक्रिया के मध्य होने वाले संबंधों का अध्ययन किया जाता है –
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- (अ) मनोवैज्ञानिक विधि
- (ब) विकासात्मक विधि
- (स) अन्तर्दर्शन विधि
- (द) प्रश्नावली विधि
उत्तर : मनोवैज्ञानिक विधि
- प्रश्न 281 शिक्षण मनोविज्ञान पर आधारित है –
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- (अ) किण्डरगार्टन पद्धति
- (ब) मान्तेसरी पद्धति
- (स) खेल पद्धति
- (द) उक्त सभी
उत्तर : उक्त सभी
- प्रश्न 282 अगर व्यक्ति अन्य अभिवृत्तियों की तुलना में धर्म के प्रति अभिवृत्ति को महत्व प्रदान करता है तो यह कौन-सी विमा है –
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- (अ) दिशा
- (ब) केन्द्रीयकरण
- (स) प्रधानता
- (द) तीव्रता
उत्तर : प्रधानता
- प्रश्न 283 सृजनात्मकता का परीक्षण किया जा सकता है –
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- (अ) चित्र पूर्ति परीक्षण द्वारा
- (ब) वृत्त परीक्षण द्वारा
- (स) नवीन खिलौनों के प्रयोग द्वारा
- (द) उक्त सभी प्रकार से
उत्तर : उक्त सभी प्रकार से
- प्रश्न 284 अभिप्रेरणा के संज्ञानवादी व्यवहार सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया –
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- (अ) लेविन न्यूकाम्ब एवं वदीमर
- (ब) एडलर
- (स) थाॅर्नडाइक, स्कीनर आदि
- (द) शैल्डन
उत्तर : लेविन न्यूकाम्ब एवं वदीमर
- प्रश्न 285 गिलफोर्ड ने कौनसा बुद्धि सिद्वान्त दिया –
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- (अ) संक्रिया-उत्पाद सिद्धान्त
- (ब) त्रि-आयामी सिद्धान्त
- (स) प्रज्ञा-संरचना सिद्धान्त
- (द) उक्त सभी
उत्तर : उक्त सभी
- प्रश्न 286 प्रकृति के आधार पर व्यक्त्वि का विभाजन किसने किया है –
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- (अ) एडलर
- (ब) आइजैंक
- (स) विलियम जेम्स
- (द) कैटल
उत्तर : विलियम जेम्स
- प्रश्न 287 निम्न में से कौनसी विशेषता किशोरावस्था की प्रमुख विशेषताओं में से नहीं है –
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- (अ) कल्पनाशीलता का आधिक्य
- (ब) संवेगों का आधिक्य
- (स) संचय की प्रवृत्ति
- (द) तीव्र मानसिक विकास
उत्तर : संचय की प्रवृत्ति
- प्रश्न 288 कूर्ट लेविन द्वारा दिया गया अधिगम सिद्धान्त है –
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- (अ) आवश्यकता अनुक्रम सिद्धान्त
- (ब) सम्बन्धवाद का सिद्धान्त
- (स) क्षेत्र सिद्धान्त
- (द) कार्यात्मक अनुबंध सिद्धान्त
उत्तर : क्षेत्र सिद्धान्त
- प्रश्न 289 प्राथमिक स्तर के बालकों के अध्ययन की सबसे कम उपयोगी विधि है –
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- (अ) अन्तर्दर्शन विधि
- (ब) निरीक्षण विधि
- (स) समाजमिति विधि
- (द) विकासात्मक विधि
उत्तर : अन्तर्दर्शन विधि
- प्रश्न 290 निम्न में असुमेलित है –
सम्प्रदाय – प्रवर्तक -
- (अ) गेस्टाल्टवाद – मैक्स वर्दीमर
- (ब) प्रकार्यवाद – विलियम जेम्स
- (स) संरचनावाद – विलियम वुण्ट
- (द) प्रेरकीय सम्प्रदाय – ई. बी. टिचनर
उत्तर : प्रेरकीय सम्प्रदाय – ई. बी. टिचनर
- प्रश्न 291 प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक माने जाते हैं –
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- (अ) किल पैट्रिक
- (ब) कालसनिक
- (स) विलियम वुण्ट
- (द) जे. बी. वाटसन
उत्तर : विलियम वुण्ट
- प्रश्न 292 किस प्रक्रिया द्वारा सूचना का अनुवाद संकेतों में किया जाता है –
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- (अ) एनकोडिंग
- (ब) ट्रांसमिशन
- (स) डिकोडिंग
- (द) कोई नहीं
उत्तर : एनकोडिंग
- प्रश्न 293 प्रतिभाशाली बालक की बुद्धि लब्धि होती है –
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- (अ) 120-130
- (ब) 130-140
- (स) 140 से अधिक
- (द) 120 से अधिक
उत्तर : 140 से अधिक
- प्रश्न 294 निम्न में से आंतरिक या स्वाभाविक अभिप्रेरक है –
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- (अ) भय
- (ब) आदत
- (स) अनुकरण
- (द) प्रशंसा
उत्तर : अनुकरण
- प्रश्न 295 बाल अभिबोधन परीक्षण किस मनोविज्ञानी ने निर्मित किया था –
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- (अ) टरमैन एवं मैरिल
- (ब) अर्नेस्ट क्रिस
- (स) जाॅन लाॅक
- (द) विलियम स्टर्न
उत्तर : अर्नेस्ट क्रिस
- प्रश्न 296 वुडवर्थ ने व्यक्तित्व के शील गुणों की संख्या कितनी बताई है –
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- (अ) 10
- (ब) 11
- (स) 12
- (द) 15
उत्तर : 12
- प्रश्न 297 बाल्यावस्था को ‘प्रतिद्वन्द्वात्मक सामाजीकरण’ की अवस्था किसने कहा है –
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- (अ) जरशील्ड
- (ब) फ्राॅबेल
- (स) स्टानले हाॅल
- (द) किलपैट्रिक
उत्तर : किलपैट्रिक
- प्रश्न 298 अधिगम को प्रभावित करने वाला छात्र संबंधी कारक है –
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- (अ) छात्र का शरीरिक व मानसिक स्वास्थ्य
- (ब) छात्र की बुद्धि एवं रूचि
- (स) छात्र की पारिवारिक स्थ्ािित एवं स्मरण शक्ति
- (द) उक्त सभी
उत्तर : उक्त सभी
- प्रश्न 299 असामान्य व्यवहार के निदान एवं उपचार की सर्वोत्तम मनोवैज्ञानिक विधि है –
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- (अ) अन्तर्दर्शन विधि
- (ब) बहिर्दर्शन विधि
- (स) व्यक्ति इतिहास विधि
- (द) समाजमिति विधि
उत्तर : व्यक्ति इतिहास विधि
- प्रश्न 300 संरचनावादी सम्प्रदाय के प्रवर्तक हैं –
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- (अ) वाटसन
- (ब) सिगमण्ड फ्रायड
- (स) विलियम वुण्ट
- (द) कोफ्का एवं कोहलर
उत्तर : विलियम वुण्ट
1. शैक्षिक मनोविज्ञान का परिचय
शैक्षिक मनोविज्ञान का अध्ययन यह समझने के लिए किया जाता है कि लोग कैसे सीखते हैं, उनकी शिक्षा पद्धतियां क्या होनी चाहिए, और छात्रों के समग्र विकास को कैसे सुनिश्चित किया जा सकता है।
REET और RPSC परीक्षाओं में शैक्षिक मनोविज्ञान के मुख्य विषय निम्नलिखित हैं:
- बच्चों का विकास और शिक्षा
- सीखने के सिद्धांत (Learning Theories)
- प्रेरणा और भावना
- कक्षा प्रबंधन
- मूल्यांकन और आकलन (Assessment and Evaluation)
2. RPSC/REET के लिए शैक्षिक मनोविज्ञान का पाठ्यक्रम
विषय | मुख्य फोकस क्षेत्र |
---|---|
बाल विकास | विकास के चरण, विकास के सिद्धांत, आनुवंशिकता बनाम वातावरण |
सीखने के सिद्धांत | पावलोव, स्किनर, पियाजे, वायगोत्स्की, कोलबर्ग, थॉर्नडाइक |
प्रेरणा और भावना | प्रेरणा के प्रकार, मास्लो का आवश्यकता पदानुक्रम सिद्धांत, भावनात्मक बुद्धिमत्ता |
बुद्धिमत्ता और रचनात्मकता | IQ, EQ, गार्डनर का बहु-बुद्धि सिद्धांत, गिलफोर्ड का SOI मॉडल |
व्यक्तित्व विकास | प्रकार, व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले कारक, फ्रायड और एरिक्सन के सिद्धांत |
कक्षा प्रबंधन | अनुशासन, शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षण विधियां |
मूल्यांकन और आकलन | निरंतर और व्यापक मूल्यांकन (CCE), ब्लूम का वर्गीकरण |
3. पिछले वर्षों के महत्वपूर्ण प्रश्न (PYQs)
PYQs (पिछले वर्षों के प्रश्न)
- "समीपस्थ विकास क्षेत्र" (Zone of Proximal Development) की अवधारणा किसने दी?
- (a) पियाजे
- (b) वायगोत्स्की ✅
- (c) स्किनर
- (d) थॉर्नडाइक
- ऑपरेट कंडीशनिंग का अर्थ क्या है?
- (a) पर्यवेक्षण द्वारा सीखना
- (b) सुदृढ़ीकरण द्वारा सीखना ✅
- (c) प्रयास और त्रुटि द्वारा सीखना
- (d) अनुकरण के माध्यम से सीखना
- कोलबर्ग के अनुसार "कानून और व्यवस्था" किस चरण में आता है?
- (a) पूर्व-संवाहक
- (b) संवाहक ✅
- (c) पश्च-संवाहक
- (d) इनमें से कोई नहीं
- "बहु-बुद्धि सिद्धांत" (Multiple Intelligences) किसने विकसित किया?
- (a) गार्डनर ✅
- (b) गिलफोर्ड
- (c) स्किनर
- (d) मास्लो
अभ्यास के लिए मॉडल प्रश्न
- निर्माणवादी दृष्टिकोण (Constructivist Approach) को परिभाषित करें और इससे संबंधित सिद्धांतवादी का नाम बताएं।
- भावनात्मक बुद्धिमत्ता (Emotional Intelligence) कक्षा शिक्षण को कैसे प्रभावित करती है?
- प्रेरणा (Motivation) के प्रकार और उसके शिक्षण में महत्व को समझाएं।
- पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत (Cognitive Development Theory) और इसके चरणों की व्याख्या करें।
- गठनात्मक (Formative) और संकलात्मक (Summative) मूल्यांकन के बीच अंतर बताएं।
4. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)
Q1. RPSC/REET में शैक्षिक मनोविज्ञान का कितना भार होता है?
RPSC और REET परीक्षाओं में शैक्षिक मनोविज्ञान का भार 30-40% होता है।
Q2. क्या सीखने के सिद्धांत सभी ग्रेड्स के लिए आवश्यक हैं?
हां, स्किनर का ऑपरेट कंडीशनिंग, पियाजे के चरण, और वायगोत्स्की का ZPD सभी ग्रेड्स के लिए आवश्यक हैं।
Q3. मैं शैक्षिक मनोविज्ञान के लिए कैसे तैयारी कर सकता हूं?
पिछले वर्षों के प्रश्न हल करें, मॉक टेस्ट दें और NCERT की किताबों का अध्ययन करें।
Q4. REET परीक्षा में कौन-कौन से विषय बार-बार पूछे जाते हैं?
बाल विकास के चरण, सीखने के सिद्धांत, प्रेरणा, और कक्षा प्रबंधन से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं।
Q5. क्या शॉर्टकट से सिद्धांत याद रखे जा सकते हैं?
हां, मनोमोनिक्स और फ्लोचार्ट का उपयोग करके सिद्धांतों को याद रखना आसान हो सकता है।
5. तैयारी के टिप्स
- संकल्पना को समझें
रटने से बचें। यह समझने का प्रयास करें कि मनोवैज्ञानिक सिद्धांत कक्षा शिक्षण में कैसे लागू होते हैं। - पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र हल करें
PYQs से महत्वपूर्ण विषय और प्रश्न पैटर्न की पहचान करें। - संक्षिप्त नोट्स बनाएं
सीखने के सिद्धांत, प्रेरणा, और बुद्धिमत्ता जैसे विषयों के लिए संक्षिप्त नोट्स तैयार करें। - मॉक टेस्ट दें
समय प्रबंधन और सटीकता में सुधार के लिए मॉक टेस्ट देना बेहद उपयोगी है। - विजुअल एड्स का उपयोग करें
चार्ट, डायग्राम और टेबल का उपयोग करके सिद्धांतों और चरणों को प्रभावी ढंग से याद रखें।
निष्कर्ष
शैक्षिक मनोविज्ञान RPSC और REET परीक्षाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। नियमित अभ्यास और विषयों को गहराई से समझकर इस खंड में अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। नवीनतम परीक्षा पैटर्न के साथ अद्यतन रहें और बच्चों के विकास और शिक्षण विधियों में एक ठोस नींव बनाएं।
महत्वपूर्ण संसाधन
- NCERT की किताबें
- पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र (RPSC/REET)
- Child Development and Pedagogy by Arihant Experts
अभ्यास करें और अपनी परीक्षा के लिए शुभकामनाएं!